प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2023(PMKVY)(PM Kaushal Vikas Yojana)

भारत में रहने वाले हर लोग रोजगार की खोज में हर दिन नए-नए शहर भटकते हैं। लेकिन फिर भी कोई नौकरी न मिलने से वह हताश हो जाते हैं क्योंकि जैसे-जैसे समय बदल रहा है वैसे-वैसे  ही रोजगार के तरीके भी बदल रहे हैं। इसके लिए पहले के लोग अयोग्य साबित हो जा रहे हैं। लेकिन अगर यही सब होता रहेगा तो आखिर पुराने लोग जो कि कम पढ़े लिखे हैं वह अपने रोजगार का जुगाड़ कैसे कर पाएंगे?  इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए आदरणीय श्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की शुरुआत की है।यह योजना केंद्र सरकार द्वारा पूरे भारत देश में लागू किया गया। इस योजना के अंतर्गत नवयुवकों के लिए बहुत सारे ऐसे कोर्स है जिन्हें पढ़कर या उसके द्वारा उन्हें ट्रेंड करके नई नौकरियों को करने के लिए सहयोग किया जाएगा। इस योजना के बारे में सब विस्तार जानने के लिए आप हमारे लेख को पूरा पढ़िए।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना कब शुरू हुई थी – 

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा सन 2015 जुलाई के महीने में किया गया था। इस योजना का दूसरा नाम प्रधानमंत्री यूथ ट्रेनिंग प्रोग्राम भी रखा गया है। क्योंकि इस योजना के माध्यम से 2020 तक एक करोड़ से अधिक युवाओं को प्रशिक्षण ट्रेनिंग देने की योजना बनाई गई थी जिससे कि वह कम पढ़े लिखे होने के बावजूद भी इन ट्रेनिंग और कोर्सों को करके रोजगार के अवसर स्वतः बना सकते हैं।

इस प्रधानमंत्री कौशल योजना के अंतर्गत 3 महीने, 6 महीने और 1 साल के लिए युवाओं का रजिस्ट्रेशन किया जाता है। और उनके कोर्स को पूरा करने के बाद उन्हें सर्टिफिकेट भी दिया जाता है। और यह सर्टिफिकेट यानी कि प्रमाण पत्र पूरे देश भर में मान्य होता है। जिसके आधार पर वे कहीं भी जाकर अपने कौशल के दम पर नौकरी कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की विशेषताएं-

प्रधानमंत्री कौशल विकास की बहुत सारी मुख्य विशेषताएं हैं जो किस प्रकार से हैं –

  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से युवाओं को जोड़ने के लिए भारत सरकार ने कई टेलीकॉम कंपनियों को भी इस कार्य के साथ जोड़ने का कार्य किया है जिससे कि अधिक से अधिक युवाओं को इस योजना से जोड़ा जा सके।
  • यह मोबाइल कंपनियां मैसेज के माध्यम से हर लोगों के मोबाइल पर इस योजना की जानकारी पहुंचाती है जिससे कि युवाओं को इस योजना का पता चलता है।
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से जुड़े युवाओं को मैसेज द्वारा एक टोल फ्री नंबर दिया जाएगा जिस नंबर पर कैंडिडेट को मिस कॉल देना होता है जिसके तुरंत बाद उनके पास एक फोन आता है जिसके बाद आप यदि जुड़ना चाहते हैं तो आईवीआर सुविधा से जुड़ जाएंगे।औऱ इस योजना से जुड़ते ही कैंडिडेट को अपनी सभी जानकारियां निर्देशानुसार भेजना होता है। जिसके द्वारा आपकी भेजी गई सभी जानकारियां कौशल विकास योजना के सिस्टम में सुरक्षित की जाती है। और आपकी भेजी गई सभी जानकारी के हिसाब से ही आवेदनकरता को इस क्षेत्र में जहां वह निवास करता है उसके आसपास के क्षेत्र में ट्रेनिंग सेंटर से जोड़ा जाता है जहां वह अपनी ट्रेनिंग को पूरा करता है।
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत लोन देने की सुविधा भी दी जाती है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के उद्देश्य-

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के बहुत सारे उद्देश्य है जो किस प्रकार से हैं –

  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का मुख्य उद्देश्य है ऐसे लोगों को रोजगार मुहय्या करवाना जो की बहुत ही कम पढ़े लिखे हैं। या किसी कारणवश उन्होंने आधी ही पढ़ाई की है और अपना स्कूल बीच में ही छोड़ दिया है।
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के माध्यम से सभी युवा वर्ग के लोगों को जो उन्होंने अपनी पढ़ाई आधे में ही छोड़ दी है उनके कौशल को निखारना तथा उनके योग्यता अनुसार उन्हें रोजगार देने का उद्देश्य सरकार ने रखा है।
  • इस योजना के अंतर्गत सन 2022 तक 40.2 करोड़ युवाओं को प्रशिक्षित करने का टारगेट रखा गया है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से लाभ

प्रधानमंत्री कौशल विकास के माध्यम से युवाओं को बहुत सारे लाभ होते हैं जो कि इस प्रकार से हैं –

  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के माध्यम से जितने भी युवा जोड़ते हैं इस योजना से उन्हें ऋढ़ मुहैया करवाने की भी सुविधा दी जाती है।
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत जो युवा जिस काम में कभी होते हैं उन्हें इस कोर्स के हिसाब से और भी अधिक ट्रेंड करके रोजगार के अवसर दिए जाते हैं।
  • और यदि युवा चाहे तो अपना स्वरोजगार शुरू करके ही पैसे कमा के आत्मनिर्भर हो सकता है।
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत जिस भी क्षेत्र में युवा ने प्रशिक्षण लिया है उसे उसे प्रशिक्षण का सर्टिफिकेट दिया जाएगा जो कि पूरे भारत में मान्य होगा जिसके आधार पर उसे रोजगार के अवसर मिलते हैं।
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना एक ऐसी योजना है जहां आपको प्रशिक्षण देने के लिए आपके ही क्षेत्र के अगल-बगल में किसी केंद्र में आपका पंजीकरण किया जाएगा जिससे कि आपको कहीं दूर जाकर के ट्रेनिंग की आवश्यकता ना हो।
  • यह एक डिजिटल प्रोग्रामिंग होता है जहां आप सब चीज डिजिटल सीखते हैं और करके भी सिखते हैं।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए पात्रता-

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए आपको निम्नलिखित पात्रता रखने की आवश्यकता होती है जैसे में-

  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का लाभ प्राप्त करने वाला केवल भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत ऐसे युवाओं और छात्रों को ट्रेंड किया जाएगा जिन्होंने 10वीं और 12वीं यह ग्रेजुएशन की पढ़ाई में पास या फेल हुए हैं या किसी कारणवश उन्होंने अपना स्कूल आधे पर ही छोड़ दिया है।
  • इस योजना के अंतर्गत केवल ऐसे बेरोजगारों को रोजगार के लिए ट्रेन किया जाएगा जिनके पास किसी भी प्रकार का कोई साधन नहीं है रोजगार करने के लिए।

 प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना आवेदन के लिए डॉक्यूमेंट-

  •  आधार कार्ड
  •  पहचान पत्र
  •  आईडी कार्ड
  •  मोबाइल नंबर
  •  बैंक अकाउंट पासबुक
  •  पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में पंजीकरण कैसे करवाए ?

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा हमारे देश के युवाओं को स्वरोजगार में बढ़ावा देने की ओर बहुत जोर दिया जा रहा है। जिसके लिए उन्होंने बहुत सारी ऐसी योजनाएं निकाली है जिससे कि हर युवा को रोजगार के अवसर प्राप्त हो सके और वह आत्मनिर्भर बन पाए। तो चलिए देखते हैं कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए हम किस प्रकार से पंजीकृत हो सकते हैं इसे हमने स्टेप बाय स्टेप अपने इस लेख में नीचे बताया है-

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।जहां जाने के बाद आपके सामने एक नया होम पेज खुल जाएगा।
  • इस होम पेज पर आने के बाद आपके सामने quicklink option दिखाई देगा। जहां आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन होंगे यहां आपको skill India optionपर क्लिक करना है।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जहां आपको register as a candidate option दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद ही आपके सामने एक नया रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा जहां आपसे पूछी गई सभी जानकारियां आपके यहां पर भरनी होगी और साथ ही में जो भी डॉक्यूमेंट मांगे गए होंगे उन्हें उनके साथ अटैच करके submit बटन पर क्लिक कर देना है।
  • पंजीकरण फार्म जमा हो जाने के बाद आपके लॉगिन करना होगा। जहां login ऑप्शन आपको दिखाई देगा उसे पर आपको क्लिक करना है।
  • जहाँ आपके सामने एक नया लोगों फॉर्म खुल जाएगा यहां आपको अपना यूजर नेम और पासवर्ड डालकर लोगों बटन पर क्लिक करना है इस तरह से आप इस योजना के लिए पंजीकृत हो जाएंगे।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत पाठ्य सूचियां के नाम-

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत बहुत सारे कोर्स रखे गए हैं प्रशिक्षण देने के लिए जो कि इस प्रकार से है –

  1. स्किल काउंसिल फॉर पर्सन विद डिसेबिलिटी कोर्स
  2. टेक्सटाइल्स कोर्स
  3. हॉस्पिटैलिटी तथा टूरिज्म कोर्स
  4. रबर कोर्स
  5. सिक्योरिटी सर्विस कोर्स
  6. टेलीकॉम कोर्स
  7. रिटेल कोर्स
  8. प्लंबिंग कोर्स
  9. पावर इंडस्ट्री कोर्स
  10. माइनिंग कोर्स
  11. आईटी कोर्स
  12. आयरन तथा स्टील कोर्स
  13. एंटरटेनमेंट तथा मीडिया कोर्स
  14. लाइफ साइंस कोर्स
  15.  भूमिका रूप व्यवस्था कोर्स
  16. स्वास्थ्य देखभाल कोर्स
  17. जेम्स तथा ज्वेलरी कोर्स
  18. ग्रीन जॉब्स कोर्स
  19. फर्नीचर तथा फीटिंग कोर्स
  20. इलेक्ट्रॉनिक कोर्स
  21. फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री कोर्स
  22. बीमा, बैंकिंग तथा फाइनेंस कोर्स
  23. ब्यूटीशियन कोर्स
  24. गारमेंट कोर्स
  25. परिधान कोर्स
  26. कृषि कोर्स
  27. निर्माण कोर्स
  28. माल तथा पूंजी कोर्स

इत्यादि ऐसे बहुत सारे कोर्स हैं जो इस योजना के अंतर्गत शामिल किए गए हैं।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना कल आप कैसे प्राप्त करें?

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए यदि आप भी ग्रेजुएशन कर चुके हैं तो अपने करियर को अच्छा बनाने के लिए आप प्रधानमंत्री के इस योजना से संबंधित  SAFALTA APP अपने मोबाइल में डाउनलोड करके इस योजना के सभी कोर्सेज से जुड़ सकते हैं। देश की जानी मानी यह एडिटर कंपनी है जिसमें युवाओं को की मदद करने के लिए कई स्किल ओरिएंटेड शॉर्ट्स और लॉन्ग टर्म कोर्सेज की शुरुआत की गई है। जहां आप किसी विशेष फील्ड में प्रोफेशनल हो सकते हैं वह भी घर बैठे। इस योजना को डिजिटल तरीके से आप सीख पाएंगे।

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन 2023 | National Rural Livelihood Mission

सुझाव-

दोस्तों यदि आप भी अपनी पढ़ाई आधे में ही छोड़ चुके हैं और आपके पास कोई भी रोजगार के अवसर नहीं है तो आप इस योजना के लिए पंजीकृत होकर कौशल विकास योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं और अपने लिए स्वरोजगार के अवसर पैदा कर सकते हैं।

Leave a Comment