राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना 2023(National Health Insurance scheme)

आमतौर पर गरीबों के लिए ऐसी कोई भी सरकारी स्कीम नहीं थी जो कि उन्हें स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान कर सके। इन्हीं मुद्दों को देखते हुए भारत सरकार ने सन 2008 में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत की। जिसे मुख्य रूप से श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा संचालित किया गया। जैसा कि हम सभी को पता है कि हमारे भारत देश में पर्याप्त स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होने के बावजूद भी इतनी अधिक महंगी सुविधाएं हैं कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के व्यक्तियों के लिए इन सुविधाओं का लाभ ले पाना बेहद ही मुश्किल था। जिन कारणों से उन्हें उनकी जरूरत होने के बाद भी उन जरूरत की पूर्ती ना हो पाने की वजह से उनकी मृत्यु हो जाती थी। इन सभी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार द्वारा संचालित की जाने वाली यह राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना गरीबों के लिए एक वरदान के रूप में साबित हुई। अनओर्गनाइज्ड सेक्टर में आर्थिक रूप से काम कर रहे श्रमिकों को भी स्वास्थ्य बीमा योजना प्रदान की जाएगी जिससे कि वह अपना इलाज सूचीबद्ध अस्पतालों में निशुल्क रूप से करवा सके।

 इस राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत विशेष और गंभीर बीमारियों का इलाज करवाने के लिए आपको सूचीबद्ध अस्पतालों में भर्ती होना पड़ता है जहां आपकी गंभीर रोगों का इलाज किया जाता है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के फायदे (Benefits of National Health Insurance scheme)

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत आपको बहुत सारे फायदे देखने को मिलते हैं जिनमें –

  • आर्थिक रूप से कमजोर और पिछड़े वर्ग के व्यक्ति तथा  बीपीएल कार्ड धारक को राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत होने वाली गंभीर बीमारियों का इलाज निशुल्क सरकार द्वारा कराया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत मात्र ₹30 के भागीदारी से भी अपना आवेदन कार्ड तथा इस योजना के लिए पंजीकृत हो सकते हैं।
  • राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत सरकार गरीब लोगों को सामाजिक तथा स्वास्थ्य सुविधाएं प्रधान करवाता है। समाज से वे अलग एक हिस्सा है ऐसा महसूस नहीं होने देती है। उनके हर स्वास्थ्य बीमारी में सरकार उनकी पूरी मदद करती है।
  • इस योजना के अंतर्गत प्रतिवर्ष सरकार द्वारा 11 व्यावसायिक समूह को ₹30000 का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाता है ताकि वह अपने स्वास्थ्य का खर्च खुद उठाने में सक्षम हो सके।
  • इन सभी के अतिरिक्त अन्य कोई भी जैसे में कैंसर मोतियाबिंद जैसी भयंकर बीमारी का ऑपरेशन करने के लिए सरकार इसका खर्च खुद उठाती है।
  • इन सभी के बावजूद स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत सरकार ₹1000 की परिवहन लागत भी अपनी तरफ से आवेदकों को देती है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के उद्देश्य( objects of National Health Insurance scheme )

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत हर उस गरीब परिवार को जो की आर्थिक रूप से कमजोर है तथा वंचित है उनके लिए, और बीपीएल कार्ड धारकों के लिए जो कि अपने किसी गंभीर बीमारी का इलाज करवाने के लिए असमर्थ होते हैं जिसके कारण से कभी-कभी उनके परिवार के सदस्यों की मृत्यु भी हो जाती है तो इन्हीं बातों पर विशेष तौर से ध्यान देते हुए केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत की है। जहां गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को उत्तम स्वास्थ्य सेवा और सामाजिक सुरक्षा तथा आर्थिक सुरक्षा प्रदान की जाती है। और उन्हें होने वाले गंभीर से गंभीर बीमारियों से निजात दिलाने के लिए विशेष स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जाती  हैं।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए पात्रता(eligibility for National Health Insurance scheme)

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत आवेदक को मुख्य पात्रता रखती आवश्यक होती है-

  • आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोग ही इसका लाभ उठा सकते हैं।
  • आवेदक के पास स्वास्थ्य बीमा कार्ड होना अनिवार्य है जिसके लिए उन्हें ₹30 का भुगतान करना पड़ता है।
  • आवेदक को कैशलेस सुविधा का लाभ उठाने के लिए अस्पताल के काउंटर पर अपना स्मार्ट कार्ड जमा करना होता है।
  • आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए डॉक्यूमेंट(documents for National Health Insurance scheme)

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत आपको अपना फॉर्म आवेदन करने के लिए निम्नलिखित डॉक्यूमेंट रखना आवश्यक होते हैं जिनमें –

  •  आधार कार्ड
  •  वोटर आईडी
  •  स्मार्ट कार्ड
  •  बीपीएल राशन कार्ड
  •  पासपोर्ट साइज फोटो
  •  मोबाइल नंबर
  •  वे जिस क्षेत्र में काम करते हैं उसका लाइसेंस।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना की प्रीमियम राशि कौन देता है ?

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत आवेदक का प्रीमियम भुगतान केंद्र सरकार और राज्य सरकार के बीच में साझा किया गया रहता है इसके अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा लाभार्थी के किसी भी रोग में इलाज के लिए 75% योगदान दिया जाता है तथा शेष राशि राज्य सरकार द्वारा प्रीमियम भुगतान की जाती है। कुछ विशेष राज्यों में केंद्र सरकार द्वारा 90% तक की प्रीमियम राशि भरी जाती है जिनमें जम्मू और कश्मीर आते हैं। आपको बता दें कि इन सभी कहते थे लाभार्थी तथा आवेदक परिवारों को अपने पंजीकरण के लिए ₹30 का शुल्क देना अनिवार्य होता है।

स्मार्ट कार्ड का उपयोग-

स्मार्ट कार्ड के द्वारा बहुत सारी सुविधाओं का लाभ स्वास्थ्य विभाग से संबंध में लिया जा सकता है जिनमें रोगी के बारे में पता करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है जिसके लिए रोगी को अपनी फोटो और उंगलियों के निशान देने पड़ते हैं इसके बाद उसकी पूरी डिटेल्स सामने आ जाती है। इसके अलावा स्मार्ट कार्ड का उपयोग सूचीबद्ध अस्पतालों में कैशलेस सुविधाओं को प्राप्त करने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग पूरे देश भर में किया जा सकता है। स्मार्ट कार्ड द्वारा परिवार के मुखिया की तस्वीर के द्वारा परिवार में अन्य जनों का भी इलाज करने में सुविधा मिल जाती है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत स्मार्ट कार्ड आपके पास होना अनिवार्य होता है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए आवेदन कैसे करें?( how can apply for National Health Insurance scheme?)

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत सभी कार्य सरकार द्वारा निम्नलिखित प्रकार से किए जाते हैं। जिनमें राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा सबसे पहले डाटा फॉर्मेट का उपयोग करते हुए उन सभी गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों का नाम निकाला जाता है जिनके राशन कार्ड गरीबी रेखा से नीचे यानी की बीपीएल कार्ड हैं। इसमें गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों की इलेक्ट्रॉनिक सूची निकाली जाती है इसके बाद बीमा कंपनी द्वारा एक तिथि निर्धारित की जाती है जिस पर प्रत्येक गांव के लिए एक नामांकन अनुसूची बनाई जाती है इस कार्य के लिए हर जिला स्तरीय अधिकारी की सहायता ली जाती है। और अनुसूची के अनुसार नामांकन से पहले हर गांव में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों को इस बात की सूचना दे दी जाती है कि इस तिथि पर नामांकन स्टेशन तथा प्रमुख स्थानों में राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना की पहल की जाएगी तथा कार्ड बनाए जाएंगे इसीलिए उन्हें इस तारीख को उस प्रमुख स्थान केंद्र पर आना होगा। इन सभी कार्यों का प्रचार प्रसार कई दिन पहले से ही शुरू हो जाता है जिससे कि प्रत्येक नागरिक को इस कार्यक्रम के बारे में सूचना मिल जाए। इसके बाद हर गांव में स्थानीय केन्द्रो में एक चलनशील नामांकन स्टेशन यानी कि केंद्र बनाए जाते हैं  राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना करने के लिए।

इन केंद्रों पर BPL कार्ड धारक परिवार के सदस्यों का बायोमेट्रिक जानकारी यानी की उंगलियों के निशान और फोटो लेने के बाद हार्डवेयर तथा फोटो के साथ स्मार्ट कार्ड का प्रिंट करवाया जाता है जिसके लिए एक प्रिंटर भी उपलब्ध रहता है वहां पर। इसके बाद उन्हें स्मार्ट कार्ड प्राप्त करने के लिए ₹30 का शुल्क देना अनिवार्य होता है। यह शुल्क जमा करने के बाद स्मार्ट कार्ड के साथ ही साथ अस्पतालों की सूची  तथा सूचना पंपलेट उस बीमित को दिया जाता है। इन सभी प्रक्रियाओं को करने में हर व्यक्ति पर  सामान्यतः 10 मिनट का समय लग जाता है। यह स्मार्ट कार्ड वोटर आईडी की तरह दिखता है जिसे की प्लास्टिक के कवर में लेमिनेट किया जाता है।

इस स्मार्ट कार्ड का उपयोग करके आप चयनित अस्पतालों में राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं और आपको जिस भी बीमारी का इलाज करवाना है उसे मुफ्त में करवा सकते हैं।

सुझाव –

दोस्तों यदि आपने अब तक राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना का कार्ड नहीं बनवाया है तो जल्द से जल्द आप इस योजना का लाभ लेने के लिए अपना स्मार्ट कार्ड बनवा लीजिए। क्योंकि तबीयत कब खराब होगी यह किसी को भी नहीं पता है और कब कौन सी विपत्ति आ जाए इसके बारे में क्या भरोसा है? इसीलिए यदि आप गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं तो राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अपना स्मार्ट कार्ड जरूर से जरूर बनवाइये।

Leave a Comment